Study

Hindi me Application Kaise Likhe? 5 Best Application Format in Hindi

Hindi me Application कैसे लिखे इस पोस्ट में हम विस्तार से बात करेंगे, आपने देखा होगा की बैंक, स्कूल और किसी सरकारी दफ्तर में काम करवाने और छुट्टी लेने के लिए हमें एक आवेदन पत्र देना पड़ता है। आवेदन पत्र के जरिये आप अपनी बात लिखित में सामने वाले के समक्ष रखते है।

हिंदी में एप्लीकेशन लिखते समय कुछ खास बातों का ध्यान रखना पड़ता है आप का आवेदन ऐसा होना चाहिए की सामने वाले को आपकी बात बहुत ही कम लिखित में समझ आनी चाहिए आपका आवेदन साफ स्पष्ट होना चाहिए। आपको आवेदन हमेशा सरल भाषा में लिखना चाहिए। आपका आवेदन ऐसा चाहिए की की सामने वाला खुश होकर आपके आवेदन को स्वीकार करने के मजबूर हो जाए।

Hindi me Application Kion Likhe?

हिंदी में एप्लीकेशन लिखने की जरुरत क्यों पड़ती है इस बारे में बात की जाये तो यह कहना गलत नहीं होगा की भारत की राष्ट्र्य भाषा हिंदी है इस लिए सरकारी दफ्तरों में हिंदी में ही काम किया जाता है और अगर आप को कही पर आवेदन देना है तो आपको भी हिंदी में ही आवेदन देना पड़ेगा। इस पोस्ट में आपको बताया जायेगा की एक अच्छा आवेदन कैसे लिखे।

Hindi me Application Format Kya Hai?

Hindi me Application Format लिखने के लिए कौन सी बातों पर धयान देना है और आवेदन कैसे लिखना है यहाँ पर में आपको आवेदन पत्र का मूल ढांचा बता दूंगा लेकिन आपने अपने विषय से सबंधित क्या लिखना है इसके बारे में आपको पता होना चाहिए। आप जो विषय में लिख रहे है आवेदन में उस बात को आपको लिखना आना जरुरी है।

हिंदी में एप्लीकेशन फॉर्मेट में आपको एक फोटो से समझाने की कोशिश करूँगा की एप्लीकेशन लिखने के लिए बेसिक स्ट्रक्चर क्या होना चाहिए। आवेदन लिखने के लिए आपको seven steps पर धयान देना पड़ेगा मैं एक एक करके इन्हे समझाने की कोशिश करूँगा तो चलिए शुरू करते है।

hindi me application format
Bank me Application in Hindi

1. सबसे पहले अभिवादन लिखें (Salutation)

आप ने आवेदन की शुरुआत अभिवादन से करनी है अभिवादन ने सबसे पहले “सेवा में” लिखना है उसके बाद जिसे आप आवेदन कर रहे उसका पूरा पता। अभिवादन से आप सामने वाले को इज्जत देते हो जिस से उसे भी अच्छा लगेगा और वह आपका आवेदन जरूर स्वीकार करेगा। अभिवादन कैसे लिखना है इसके बारे में आप फोटो में भी देख सकते है।

2. विषय लिखें (Subject)

अभिवादन के बाद आप ने अपने आवेदन का विषय लिखना है आप किस बारे में आवेदन कर है आप को यह विषय में बताना पड़ेगा। विषय लिखते समय आप ने ध्यान देना है की आप का विषय ज्यादा लम्बा ना हो जिसे की सामने वाले को पड़ने में कोई दिलचस्पी न हो। आपके विषय को पड़ने से आपके आवेदन के बारे में स्पष्ट होना चाहिए।

जैसे: बैंक चैक बुक जारी करने लिए।

3. सम्बोधन करें

अपना सन्देश लिखने से पहले आप सामने वाले को सम्बोधन करे इसके लिए आप श्रीमान और महोदय लिख सकते है।

4. पूरा सन्देश लिखें (Message)

सन्देश आप ने निवेदन से ही शुरू करना है इससे से आपके आवेदन में आपका शिष्टचार प्रकट है। यहाँ पर आपने अपने आवेदन के बारे में विस्तार से लिखना है लेकिन यह इतना भी लम्बा नहीं होना चाहिए की कोई इसे पड़े बिना आपका आवेदन अस्वीकार कर दे। आपको लिखते समय यह ध्यान रखना है की आपका सन्देश स्पष्ट एव साफ़ हो। सन्देश में आप अपने बारे में बताएं और आवेदन क्यों कर रहे है।

5. धन्यवाद सन्देश लिखें

सन्देश लिखने के बाद आप धन्यवाद सन्देश जरूर लिखें इससे सामने वाले को भी अच्छा लगता है और आपके आवेदन की सुंदरता भी बढ़ती है। धन्यवाद सन्देश लिखने से सामने वाले पर अच्छा परभाव पड़ता है।

जैसे: मैं आपका सदा आभारी रहूँगा।

6. दिनांक लिखें (Date)

धन्यवाद करने के बाद आपने दिनांक जरूर लिखना है यह दर्शाता है की आप ने पत्र कब लिखा था।

7. अपना नाम और पता लिखें

हिंदी में एप्लीकेशन फॉर्मेट में इस बात का ध्यान रखें की आपको अपना पूरा नाम और पता लिखना है और यह हमेशा दायी और लिखा जाता है।

Hindi me Application Format के लिए जरुरी बातें

हिंदी में एप्लीकेशन फॉर्मेट में आप ने नीचे दी गई बातों पर ध्यान रखना है।

  • आपका आवेदन स्पष्ट और साफ़ हो।
  • आपके आवेदन में शिष्टचार प्रकट होना चाहिए।
  • आपने आवेदन में Cutting नहीं करनी है।
  • आवेदन को ज्यादा लम्बा ना लिखें।
  • आवेदन में एक ही भाषा का प्रयोग करें।
  • अपना नाम और पता जरूर लिखें।
  • आवेदन में दिनाक डालना न भूले।

हिंदी में गिनती कैसे लिखते है?

सरकारी नौकरी पाने के लिए क्या करें?

सेहत सबंधी जानकारी के लिए यह जरूर पड़े।

Hindi me Application Chutti Ke liye

स्कूल में छुटी के लिए आवेदन कैसे लिखना है इसके बारे में फोटो में दिया गया है।

hindi me application chutti ke liye
Hindi me Application Chutti ke Liye

Coclusion: Hindi me Application

हिंदी में एप्लीकेशन कैसे लिखे इस लेख में आप को पता चल गया होगा अगर आप का को सुझाव है तो आप हमें नीचे कमेंट में जरूर लिखें।

Manjinder Singh

मेरा नाम मनजिंदर सिंह है मैंने इंजीनियरिंग में अपनी ग्रेजुएशन की है, मुझे इन्टरनेट और टेक्नोलॉजी के बारे में पड़ना और उसे दुसरो से शेयर करना अच्छा लगता है इस लिए मैंने यह ब्लॉग शुरू किया है उम्मीद करता हूँ आपको हमारा काम पसन्द आयेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button