Technology

Teleprompter Kya Hota Hai | Teleprompter Best Software 2021 | टैलिप्राम्प्टर कैसे काम करता है

Teleprompter Kya Hota Hai – आप ने टीवी पर राजनेताओं को घंटो भाषण देते हुए देखा होगा यह इतना अच्छा भाषण घंटो तक देते है यह टैलिप्राम्प्टर की मदद से संभव किया जाता है , जैसे की हमारे देश के प्रधान मंत्री मोदी जी अपना भाषण भी टैलिप्राम्प्टर की मदद से देते है, अमेरिका के राषट्रपति रह चुके बराक ओबामा भी अपना भाषण टेलीप्रॉम्टर की मदद से देते है, वह जो टैलिप्राम्प्टर का इस्तेमाल करते है उसे Presidential Teleprompter कहा जाता है इसके बारे में हम आगे विस्तार से बात करेंगे।

Teleprompter Kya Hota Hai?

“Teleprompter Kya Hota Hai और यह काम कैसे करता है?” – टैलिप्राम्प्टर एक तरह का उपकरण है जिसका इस्तेमाल भाषण देने के लिए किया जाता है इस उपकरण की मदद से भाषण देने वाले को अपना भाषण याद नहीं करना पड़ता है, जिसने भाषण देना है उसके सामने एक शीशा होता है जिसमे उसे भाषण की स्क्रिप्ट दिखाई देती है जो सामने की और दर्शक बैठे होते है उन्हें देखने में यह शीशा लगता है देखने में लगता है की भाषण देने वाला भाषण याद करके आया है। इस यंत्र की मदद से भाषण देने वाले को अपनी स्क्रिप्ट को भूल जाने की कोई गुंजाइश नहीं रहती है।

Pi Network Kya Hai? Pi Network Price in India and Free referral Code

teleprompter kya hota hai
Source: theprint.in

टैलिप्राम्प्टर की खोज किसने की?

टैलिप्राम्प्टर जिसे की Autocue के नाम से भी जाना जाता है इस उपकरण की खोज 1950 के दशक में Fred Barton Junior, Hubert Schlafly और Irving Berlin Kahn की टीम द्वारा की गई थी।

टैलिप्राम्प्टर किस सिंद्धात पर काम करता है?

टैलिप्राम्प्टर Object Mirrorring और Reflection के सिंद्धांत पर काम करता है जिसमे मॉनिटर की डिस्प्ले को एक शीशे के ऊपर रिफ्लेक्ट किया जाता है जिससे यह पड़ने वाले को साफ़ दिखाई देती है लेकिन दरशकों के लिए यह एक शीशा है।

Teleprompter Uses in Hindi

टैलिप्राम्प्टर का इस्तेमाल मुख रूप से फिल्म मेकर और मीडिया द्वारा किया जाता है क्यूंकि स्क्रिप्ट को याद किये बिना कैमरे के सामने बोलना आसान हो जाता है, टैलिप्राम्प्टर को किस काम के लिए इस्तेमाल किया जाता है इसके बारे में हम नीचे पड़ेंगे।

  • फिल्म इंडस्ट्री में : टैलिप्राम्प्टर का इस्तेमाल मुख्य रूप से सीरियल और फिल्म मेकर द्वारा किया जाता है टैलिप्राम्प्टर की मदद से एक्टर/एक्ट्रेस को डायलॉग याद नहीं करने पड़ते है डायलॉग को बस टैलिप्राम्प्टर से पड़ना होता है।
  • भाषण देते समय : टैलिप्राम्प्टर का इस्तेमाल राजनेता भाषण देने के लिए करते है उनके सामने टैलिप्राम्प्टर पर स्क्रिप्ट दिखाई देती है जिसे वह पड़ कर बोलते है।
  • सिंगर द्वारा : सिंगर्स टैलिप्राम्प्टर का इस्तेमाल अपने गानों की लाइन को याद रखने के लिए करते है।

Teleprompter Kaise Kaam Karta Hai?

टैलिप्राम्प्टर उपकरण देखने में तो बहुत साधारण लगता है लेकिन इसका काम बहुत असाधारण है इसलिए में इसके बारे में विस्तार से बतायूँगा की टैलिप्राम्प्टर काम कैसे करता है। टैलिप्राम्प्टर में मुख्य रूप से तीन उपकरण का इस्तेमाल किया जाता है कैमरा, टेबलेट और टैलिप्राम्प्टर स्टैंड इनको कैसे लगाया जाता है इसके बारे में हम आगे बात करेंगे।

टैलिप्राम्प्टर में एक स्टैंड पर teleprompter glass लगा होता है इस स्टैंड के नीचे की और एक टेबलेट को ऊपर की और मुख करके रखा जाता है जिसकी रिफ्लेक्शन गिलास पर पड़ती है। टैलिप्राम्प्टर में टेबलेट और टैलिप्राम्प्टर गिलास के बीच में 45 डिग्री का कोण बना होता है। आप फोटो में भी देख सकते है टैलिप्राम्प्टर गिलास के पीछे की और एक कैमरा लगा रहता है इस कैमरा में केवल सामने खड़ा व्यक्ति ही दिखाई देता है और सामने खड़े वयक्ति को गिलास पर पड़ रही टेबलेट की रिफ्लेक्शन दिखाई पड़ती है।

टैलिप्राम्प्टर में जिस टेबलेट का इस्तेमाल किया जाता है उसमें सॉफ्टवेयर और एप्प की मदद से स्क्रिप्ट को उल्टा डिस्प्ले किया जाता है और उस स्क्रिप्ट की रिफ्लेक्शन टैलिप्राम्प्टर गिलास पर पड़ने के बाद देखने वाले को सीधी दिखाई देती है। यह उपकरण Object Mirroring के सिंद्धात पर काम करता है।

शुरुआत में टैलिप्राम्प्टर में स्क्रिप्ट की रीडिंग स्पीड एक पैडल की मदद से और mechanically नियत्रण की जाती थी लेकिन इस टेक्नोलॉजी के दौर में ऐसे सॉफ्टवेयर और एप्प मौजूद है जिससे आप स्क्रिप्ट की रीडिंग स्पीड को पहले से सेट कर सकते है, कई बार स्क्रिप्ट की रीडिंग स्पीड एक ऑपरेटर द्वारा भी नियत्रण की जाती है और ऑपरेटर बोलने वाले के अनुसार स्पीड को कण्ट्रोल करता है और अंडरलाइन भी करते है की लाइन कहाँ ख़तम हुई है और कहाँ से शुरू करनी है।

Teleprompter में कोनसे उपकरण इस्तेमाल किये जाते है ?

टैलिप्राम्प्टर उपकरण को संचालित करने के लिए नीचे दिए गए उपकरणों का इस्तेमाल किया जाता है इनके बारे में विस्तार से बात करते है।

  • कैमरा : इसका इस्तेमाल भाषण देने वाले और एंकर को रिकॉर्ड करने के लिए किया जाट है।
  • रेफ्लेक्टिंग शीशा : यह पारदर्शी होता है इसकी मदद से टेबलेट की स्क्रिप्ट को डिस्प्ले किया जाता है।
  • टैलिप्राम्प्टर स्टैंड : यह स्टैंड टेबलेट और शीशे को सही कोण पर जोड़ने के काम आता है।
  • कैमरा स्टैंड : यह स्टैंड कैमरा को लगाने के काम आता है।
  • मॉनिटर/टैबलेट : यह स्क्रिप्ट को डिस्प्ले करने के काम आता है।

Teleprompter Online Software कैसे इस्तेमाल करें?

Teleprompter online software इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है आप निचे दिए गए लिंक से ऑनलाइन टैलिप्राम्प्टर सॉफ्टवेयर फ्री में इस्तेमाल कर सकते है यह Voice Activated सॉफ्टवेयर है जो की आप की रीडिंग स्पीड के अनुसार चलता है। आप ने लिंक पर जाने के बाद पहले से तैयार की गयी स्क्रिप्ट को पेस्ट करना है और Play Button को दबाने के बाद स्क्रिप्ट चलनी शुरू हो जाएगी। आप यहाँ पर रीडिंग स्पीड को अपने अनुसार नियत्रण कर सकते है।

Teleprompter Types in Hindi

टैलिप्राम्प्टर उपयोग के अनुसार तीन प्रकार के होते है सभी टैलिप्राम्प्टर का इस्तेमाल इनकी जरूरत के अनुसार किया जाता है आगे हम विस्तार से बात करेंगे की टैलिप्राम्प्टर कितनी प्रकार के होते है।

Presidential Teleprompter

इस टैलिप्राम्प्टर का उपयोग राजनेता करते है यह भाषण देने वाले के सामने दाएं और बाएं रखे जाते है इसमें एक पतले से पोल पर शीशा लगा होता है। भाषण देने वाले जब इसमें देख कर बोलता है तो सामने बैठे लोगों को ऐसा लगता है की वह उनकी और देख कर बोल रहा है इसमें बोलने वाले और सामने बैठे लोगो के बिच में सीधा Eye Contact बनता है।

Teleprompter Kya Hota Hai

Camera Mounted Teleprompter

इस टैलिप्राम्प्टर का उपयोग फिल्म निर्माता मीडिया वाले करते है इसमें टैलिप्राम्प्टर की पीछे की और कैमरा लगा होता है एक्टर/एंकर टैलिप्राम्प्टर को देख कर डायलॉग बोलता है पीछे लगा कैमरा यह रिकॉर्ड कर लेता है, इस टेलीप्रॉम्टर का इस्तेमाल सबसे अधिक क्या जाता है।

Teleprompter Kya Hota Hai

आप ने क्या सीखा है : इस लेख में हमने सीखा है की “Teleprompter Kya Hota Hai” और यह काम कैसे करता है कैसे इसकी इन्वेंशन एक छोटे से काम के लिए की गयी थी और आज यह फिल्म इंडस्ट्री और मीडिया की जरूरत बन चुका है, टैलिप्राम्प्टर की टेक्नोलॉजी में समय के अनुसार बहुत से बदलाव हुए है और यह कभी ना ख़तम होने वाली टेक्नोलॉजी के रूप में उभर कर सामने आई है।

हम आषा करते है की आप को यह लेख अच्छा लगा है आपको जो जानकारी चाहिए थी वह मिल गई होगी अगर आपका कोई सवाल है और आप हमसे कुछ पूछना चाहते है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में लिख सकते है, आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों और सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें।

Manjinder Singh

मेरा नाम मनजिंदर सिंह है मैंने इंजीनियरिंग में अपनी ग्रेजुएशन की है, मुझे इन्टरनेट और टेक्नोलॉजी के बारे में पड़ना और उसे दुसरो से शेयर करना अच्छा लगता है इस लिए मैंने यह ब्लॉग शुरू किया है उम्मीद करता हूँ आपको हमारा काम पसन्द आयेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button