ComputerInternet

Computer Kya Hai Hindi Me | 5 Best Computer Type Hindi Me

Computer Kya Hai ? – Computer एक ऐसा उपकरण जो हमारे रोजाना के काम काज का अहम हिस्सा बन चुका है, इसकी लोकप्रियता इस कदर बढ़ चुकी है की यह आपको हर जगह किसी ना किसी रूप में दिखाई देता है। कंप्यूटर की मदद से दुनिया की आर्थिक पटरी बड़ी तेजी से चल रही है यह उपकरण आपके आस पास आपके घर पर, दफ्तर में और फैक्टरी आदि में आसानी से देखने को मिल जाता है।

कंप्यूटर की मदद से ही दुनिया पिशले दो दशकों में पूरी तरह से परिवर्तित हो चुकी है इस बुरे समय में हमने इसकी अहमियत को और जाना है जब हमने घर पर बैठ कर ही अपने ऑफिस का काम किया है। Computer Kya Hai और इसके क्या मायने है हमारी जिंदगी में इसके बारे में विस्तार से बात करेंगे आप अंत तक जरूर पढ़े।

Also Read: Teleprompter Kya Hota Hai?

Computer Kya Hai in Hindi

‘Computer’ शब्द को लैटिन भाषा के शब्द ‘Computare’ से लिया गया है जिसका अर्थ है गणना करना और इस गणक उपकरण को कंप्यूटर का नाम दिया गया है, कंप्यूटर एक ऐसा इलेक्ट्रॉनिक उपकरण है जो की इनपुट डिवाइस के द्वारा इनपुट किये गए डाटा को प्रोग्राम और सॉफ्टवेयर की मदद से प्रोसेस करके आउटपुट डिवाइस पर हमें जरूरत के अनुसार आउटपुट देता है। कंप्यूटर हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर दोनों के मिलने से बनता है जो की इनपुट की गई जानकारी (Information) को डाटा (Data) और डाटा को फिर से जानकारी में परवर्तित करता है।

कंप्यूटर के मुख्य चार भाग होते है जिन्हे एक साथ जोड़ने तथा उनके एक साथ काम करने से कंप्यूटर बनता है, सबसे पहले भाग में हम जानकारी को इनपुट करते है, दूसरे भाग में जानकारी को प्रोसेस करते है, तीसरे भाग में इस प्रोसेस किये गए डाटा को स्टोर किया जाता है और अंत में प्रोसेस की गई जानकारी को डिस्प्ले किया जाता है, नीचे इनके बारे में विस्तार से बात करेंगे।

computer kya hai in hindi

कंप्यूटर का फुल क्या होता है ?

अंग्रेजी भाषा में कंप्यूटर (Computer) शब्द आठ अक्षरों से बना है कंप्यूटर के फुल फॉर्म में सभी अक्षरों का अपना महत्व है जैसे की इस फोटो में दे रखा है।कंप्यूटर की फुल फॉर्म का हिंदी में अनुवाद “आमतौर पर ऑपरेटिंग मशीन विशेष रूप से प्रौद्योगिकी अनुसंधान और शिक्षा में उपयोग की जाती है” किया जाता है।

computer ka full form kya hai

कंप्यूटर कैसे काम करता है ?

कंप्यूटर किसी भी काम को करने के लिए इनपुट, ऑउटपुट, प्रोसेसिंग और स्टोरेज आदि का इस्तेमाल करता है यह सभी एक साथ मिलकर काम करते है। हम इन चार भागो के बारे में विस्तार से बात करते है।

Input Devices

हम कंप्यूटर को कोई भी सूचना और डाटा जिनकी मदद से देते है उन्हें इनपुट डिवाइस कहा जाता है। इनपुट डिवाइस की मदद से हम कंप्यूटर को काम करने का निर्देश देते है। कंप्यूटर में बहुत से इनपुट डिवाइस होते है जैसे की कीबोर्ड, माउस, टच स्क्रीन, स्कैनर, वेबकैम, माइक्रोफोन और बार कोड रीडर आदि।

Processing Unit

इनपुट किये गए डाटा और निर्देशों को सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट द्वारा प्रोसेस किया जाता है यह निर्देशों की कैलकुलेशन और निर्णय करने में मदद करता है। इस भाग को कंप्यूटर का दिमाग कहा जाता है, यह हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर की मदद से इनपुट किये गए डाटा को प्रोसेस करने के बाद उसे स्टोर करते है और रिजल्ट को दिखाने के लिए आउटपुट डिवाइस को भेजता है।

Output Devices

प्रोसेसिंग यूनिट द्वारा प्रोसेस किये गए डाटा और निर्देशों के रिजल्ट को ऑउटपुट डिवाइस की मदद से यूजर के सामने प्रदर्शित किया जाता है यह डाटा और सुचना को वीडियो, ऑडियो और प्रिंट के रूप में प्रदर्शित करता है। कंप्यूटर में आउटपुट डिवाइस होते है जैसे की मॉनीटर, प्रिंटर, स्पीकर, और प्रोजेक्टर आदि।

Storage Unit

प्रोसेसिंग यूनिट द्वारा प्रोसेस किये गए डाटा और सूचना को स्टोरेज यूनिट में स्थायी रूप से स्टोर कर लिया जाता है आप इस डाटा को दोबारा जरुरत अनुसार देख और प्रोसेस कर सकते है।

Manjinder Singh

मेरा नाम मनजिंदर सिंह है मैंने इंजीनियरिंग में अपनी ग्रेजुएशन की है, मुझे इन्टरनेट और टेक्नोलॉजी के बारे में पड़ना और उसे दुसरो से शेयर करना अच्छा लगता है इस लिए मैंने यह ब्लॉग शुरू किया है उम्मीद करता हूँ आपको हमारा काम पसन्द आयेगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button