सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samridhi Yojana) भारत सरकार द्वारा बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ स्कीम के अंतर्गत दिसंबर 2014 को शुरू की गई थी। इस स्कीम में आप अपनी दस वर्ष तक की बेटी के लिए खाता खुलवा सकते है। सुकन्या समृद्धि योजना अकाउंट में आप को बहुत ही अच्छा ब्याज मिलता है और इस ब्याज पर आपको कोई TAX  भी नहीं देना पड़ता है। इस स्कीम के द्वारा आप अपनी बेटी का भविष्य सुरक्षित तो करते है इसके साथ आपको अच्छे Tax Benefits  भी मिलते है। इस लिए यह स्कीम Investors  को बहुत आकर्षित करती है। आइये इस लेख में आगे हम इस स्कीम के बारे में विस्तार से जानते है।

Sukanya Samriddhi Yojana Rules in Hindi | सुकन्या समृद्धि योजना के नियम

सुकन्या समृद्धि योजना अकाउंट केवल लड़की के नाम से ही खोला जा सकता है। आप अपनी दस वर्ष से काम उम्र तक की बेटी के लिए ही यह खाता खोल सकते है। अगर आप बालिका के माता पिता या क़ानूनी संरक्षक है तो आप बालिका के नाम पर खाता खोल सकते है। अगर आप ने बेटी को गोद लिया है तो आप भी यह खाता खोल सकते है।

sukanya samridhi yojana

यह योजना अनिवासी भारतीयों के लिए नहीं है यानि की अगर आप NRI है तो आप अपनी बेटी के नाम यह खाता नहीं खुलवा सकते है। अगर आपकी की बेटी के नाम से यह खाता चल रहा है और आपकी बेटी बाद में NRI हो जाती है तो आप को यह अकाउंट बंद करवाना होगा। अगर आप यह खाता बंद नहीं करवाते तो आप को बेटी के NRI होने के बाद का ब्याज आपको नहीं मिलेगा।    

एक लड़की के नाम पर केवल एक ही खता खोला जा सकता है और आप अधिकतम अपनी दो बेटिओं के नाम पर यह खाता खुलवा सकते है। लेकिन अगर आप के दो जुड़वाँ बेटी होनी के बाद आपकी तीसरी बेटी होती है या आपकी तीन जुड़वाँ बेटीआं होती है तो आप इस स्कीम में तीनो बेटिओं के नाम से यह खाता खुलवा सकते है।

Sukanya Samriddhi Account Opening | सुकन्या समृद्धि अकाउंट कहाँ खुलवाएं

सुकन्या समृद्धि खाता आप पोस्ट ऑफिस या रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया द्वारा अधिकृत बैंको में खुलवा सकते है। रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया ने निम्नलिखित बैंको को सुकन्या समृद्धि खाता खोलने की मंजूरी दी है।

भारतीय स्टेट बैंक (SBI)

विजया बैंक

यूनियन बैंक ऑफ इंडिया

पंजाब नेशनल बैंक (PNB)

बैंक ऑफ बड़ौदा (BOB)

बैंक ऑफ इंडिया (BOI)

बैंक ऑफ महाराष्ट्र (BOM)

सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया (CBI)

ऐक्सिस बैंक

पंजाब एंड सिंध बैंक (PSB)

केनरा बैंक

देना बैंक

इन्डियन बैंक

यूको बैंक

ICICI बैंक

IDBI बैंक

अगर आप बैंक या पोस्ट ऑफिस में खाता खुलवाना चाहते है तो आप को वहां एक फॉर्म भरना होगा और उसके साथ जो जरूरी दस्तावेज जमा करवाने है उनकी जानकारी नीचे दी गई है।

Documents for Sukanya Samriddhi Yojana | सुकन्या समृद्धि के लिए आवश्यक दस्तावेज

सुकन्या समृद्धि खाता खुलवाने के लिए आपको निम्न सभी दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी।

1. सुकन्या समृद्धि का फॉर्म

2. बेटी का जन्म प्रमाण पत्र

3. माता/पिता का पैन कार्ड

4. माता पिता का पहचान प्रमाण जैसे की राशन कार्ड, पासपोर्ट, आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस इत्यादि

5. माता पिता के निवास का प्रमाण पत्र जैसे की राशन कार्ड, पासपोर्ट, आधार कार्ड, बिजली का बिल, टेलीफ़ोन का बिल इत्यादि

Sukanya Samriddhi Yojana Interest Rate | सुकन्या समृद्धि की ब्याज दर

भारत सरकार के वित्त मंत्रालय द्वारा इस योजना में दिए जाने वाली ब्याज दर को सूचित किया जाता है। यह ब्याज दर हर वर्ष में तिमाही के बाद सुनिचित की जाती है। पिछली तिमाही के अनुसार इस समय सुकन्या समृद्धि की ब्याज दर 8.4% सालाना है। यह ब्याज दर मंत्रालय द्वारा बड़ाई या कम की जा सकती है। आपको महीने की 10 तारीख से लेकर अंत तक सबसे कम ब्याज मिलता है इस लिए आप महीने की 10 तारीख से पहले इस कहते में Paisa जमा करवाएं। अगर आप अपने निवेश के लिए आपको आपको अंत में मिलने वाली राशि जानना चाहते है तो आपको इसकी जानकारी निचे दी गई है।

sukanya samriddhi yojana

Investment in Sukanya Samriddhi Yojana

सुकन्या समृद्धि अकाउंट में एक वित्तीय वर्ष के दौरान न्यूनतम 1000 रुपए और अधिकतम 150000 रुपए तक की राशि जमा करवाई जा सकती है। आप केवल 250 रुपए से अपना Account open करवा सकते है। अगर आप एक वित्तीय वर्ष में न्यूनतम राशि से कम Paisa  जमा करवाते है तो आपका खाता अस्थाई रूप से बंद किया जाता है जिसे की आप मात्र 50 रुपए का जुरमाना और बकाया राशि देकर फिर से चालू करवा सकते है। अगर आप 150000 से ऊपर की राशि एक साल में जमा करवाते है तो आपको डेढ़ लाख से ऊपर की राशि पर कोई भी ब्याज नही मिलेगा।

अगर आप ने सुकन्या समृद्धि योजना के तहत अपनी दो बेटिओं का खाता खोल रखा है तो इस स्थिति में भी आप डेढ़ लाख से ऊपर एक वित्तीय वर्ष में दोनों बेटिओं के खाते में पैसे जमा नहीं करवा सकते है।

When Does SSY Account mature?

सुकन्या समृद्धि खाते में आपको 14 वर्ष तक इन्वेस्ट करना पड़ेगा और 21 वर्ष मुकमल होने के बाद आपका Account Mature होगा। यानि की इस योजना में अकाउंट की Maturity बेटी की उम्र पर निर्भर नहीं करती है।

मान ले यदि आपकी बेटी एक साल की है और आप ने उसका सुकन्या समृद्धि में खाता बेटी एक साल पूरे होने पर खोला था तो आपको बेटी के 15 वर्ष तक पैसे जमा करवाने होंगे और 22 वर्ष में अकाउंट mature होगा।

अगर आप की बेटी की उम्र 18 वर्ष मुकमल हो चुकी है तो आप कुछ परस्थितिओं में 21 वर्ष से पहले ही खाता बंद करवा सकते है जैसे की आप की बेटी शादी होने वाली है, आपकी बेटी की उच्च शिक्षा के लिए आपको पैसों की जरूरत है तो आप सुकन्या समृद्धि का खाता बंदी करवा सकते है।

Tax Benefits in Sukanya Samriddhi Yojana

इस योजना में आपको निवेश करने पर, ब्याज पर और मेच्योरिटी पर कोई भी टैक्स नहीं देना होगा। यानि की यह योजना Exempt-Exempt-Exempt की श्रेणी में आती है। इस योजना के अंतर्गत आप अधिकतम एक वित्तीय वर्ष में डेढ़ लाख तक का Tax Benefit ले सकते है। इस योजना में आपको आयकर अधिनियम की धारा 80C (Section 80C) के अंतर्गत टैक्स बेनिफिट मिलता है।

अगर आप दोनों पति/पत्नी नौकरी करते है और आपकी दो बेटीआं है तो आप दोनों के अकाउंट में पैसे जमा करवा सकते है और इस तरह आप दोनी ही टैक्स बेनिफिट्स ले सकते है।

Account Transfer in Sukanya samriddhi Yojana

अगर आपको अपनी बेटी का खाता ट्रांसफर करना है तो आप निचे दिए अनुसार कहि भी करवा सकते है।

1. एक बैंक से दूसरी बैंक में,

2. बैंक से पोस्ट ऑफिस या पोस्ट ऑफिस से बैंक और

3. एक पोस्ट ऑफिस से दूसरे पोस्ट ऑफिस में

सुकन्या समृद्धि योजना आपकी बेटी की पढ़ाई और शादी के लिए एक बहुत ही अच्छा निवेश विकल्प है। इस योजना में आपको कर-मुक्त ब्याज मिलता है जो की पीपीएफ की ब्याज दर से अधिक है। परन्तु इस योजना में बहुत से प्रतिबन्ध भी है। अगर आप सुकन्या समृद्धि योजना में निवेश करना चाहते है तो आपको इसके साथ ही पीपीएफ में भी निवेश करना चाहिए। पीपीएफ की अधिक जानकारी के लिए निचे दिए बटन को दबाएं।